You are here:

अजमेर पोएट्री क्लब APC की मासिक गोष्ठी बोधि प्रकाशन सभागार में सम्पन्न

रविवार, 17-02-19 को अजमेर पोएट्री क्लब APC की मासिक गोष्ठी बोधि प्रकाशन सभागार में सम्पन्न हुई। इस बार ये गोष्ठी पुलवामा में शहीद हुए जवानों को समर्पित रही। सभी साथियों ने देश के हालात पर अपने अपने नज़रिए से अपनी अपनी बात कही। सारी बातों का सार यही था कि देश में ऐसी घटना गद्दारों के कारण ही संभव है और सबसे पहले उन्हें ही ढूंढ ढूंढ कर सामने लाना है और ऐसा दंडित करना है कि आइंदा कभी कोई गद्दारी करने की सोच भी न सके। और सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने की बात की गई। Sunita Bishnolia ने इन खूबसूरत पंक्तियों से कार्यक्रम की शुरुआत की “अश्रु आंखों में हम भर लें याद उनको ज़रा कर लें। वतन पर मिट गये हैं जो आओ उनको अमर कर दें। लगभग बीस कविताओं का पाठ किया गया जिनमें  देश प्रेम, आक्रोश, सांप्रदायिक सद्भावना और धैर्य की बातें की गईं । कर्नल Amardeep Singh  ने गोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि गंभीर हालातों में धैर्य से काम लेना सबसे ज़्यादा ज़रूरी है। किसी भी भड़काऊ बयान या सोशल मीडिया की पोस्ट से अपना आपा न खोएं। सेना सक्षम है उस पर भरोसा रखें। आनन फानन में उठाया गया कदम हमेशा ग़लत परिणाम देता है। उन्होंने देश वासियों से शांति और समझदारी की उम्मीद जताई और कहा कि अगर आप सैनिकों का सम्मान करते हैं तो ऐसे नागरिक बनें कि जिनके लिए सैनिक जानदे दें। इसके बाद उन्होंने अपने सेवाकाल के कुछ अविस्मरणीय संस्मरण साझा किये और कविताएं भी सुनाई। उन्होंने दीनू कश्यप की कविता “युद्ध से लौटा पिता”सुनाकर आंखें नम कर दीं।
Maya Mrig जी ने भी अपने संबोधन में सांप्रदायिक सद्भाव और समझदारी बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा विचलित होते हैं वही हमारी परीक्षा की घड़ी होती है और हम गड़बड़ा जाते हैं। बिना समझे लोगों की बातों में आ जाते हैं।मीडिया और नेता बयानबाजी करते हैं और हम  उनके साथ बहने लगते हैं। अगर हम उनके साथ बहेंगे तो उनको रास्ता कौन दिखाएगा? नफरत पैदा करने के दौर से अपने आप को बचाएं और फिर साथ वालों को बचाएं। रचनाकार का धर्म है कि कोई भी बात जल्दबाजी में ना कहें । उन्होंने आज कुछ दोहे भी सुनाए और एक कविता “बात के दोनों सिरे खुले रखना” सुनाई।
अंत में अखिलेश शर्मा ने सभी का धन्यवाद दिया और कहा कि केवल बातें न बनाएं बल्कि अच्छे और सच्चे नागरिक बनें। ईमानदारी से अपने कर्तव्य निभाएं। इस तरह अजमेर पोएट्री क्लब परिवार ने एक सार्थक चर्चा और रचनात्मक गोष्ठी की।

Comments

comments

Credent Magazine

Posted by: Credent Magazine

Get in Touch
 

  • Head Off. : 207 Vishveshariya Nagar Ext., Triveni Nagar, Gopalpura Bypass, Jaipur, Rajasthan, INDIA
  • +91 926 9999 399
  • care@credent.in

Random Post
 

SRN International School regulated SRN MUN-2017

SRN International School has

MPS, JAIPUR CELEBRATES ITS ANNUAL EVE

Jaipur I 16 Dec. 38th Annual Awards and

Photo Gallery
 

    Back to Top