You are here:

महिला सुरक्षा संबंधी सेशन का आयोजन (सुबोध पब्लिक स्कूल)

रामबाग स्थित सुबोध पब्लिक स्कूल में कक्षा 8 व 9 की बालिकाओं के लिये पुलिस आयुक्तालय जयपुर की लेडी पुलिस युनिट द्वारा एक महिला सुरक्षा संबंधी सेशन का आयोजन दिनांक 07 सितम्बर को स्कूल आॅडिटोरियम में किया गया । इसमें बताया गया कि जयपुर में लेडी पुलिस पेट्रोल युनिट कास गठन किया गया जो महिलाओं एवं बालिकाओं के साथ होने वाली छेड़छाड़/ असम्मानजनक व्यवहार की रोकथाम हेतु किया गया है ।
ये टीमें सभी भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर तैनात की गई हैं । महिला गरिमा हैल्पलाइन 1090 पर बिना किसी पुलिस कार्यालय/थाने में अपनी शिकायत/परिवेदना पीड़िता दर्ज करवा सकती है । आॅल वुमन पुलिस थाने/महिला पुलिस थाने में किसी भी क्षेत्र की पीड़ित महिला अपनी समस्या किसी भी समय बेहिचक व निर्भीकता से पुलिस के सामने रख सकती है । वर्तमान में मोबाइल नं0 08764868200 पर व्हाट्सऐप महिला हैल्पलाइन सेवा चल रही है जिस पर लड़कियाँ अपने साथ छेड़छाड़ या फब्तियाँ कसने वाले शरारती तत्वों को मौके से ही फोटो, वाहनों के नम्बर व फोटो लिये जाकर वीडियो/आॅडियो/फोटो भेजी जा सकती है जिस पर कंट्रोल सेंटर विलम्ब संबंधित थाने/पीसीआर वैन/सिग्मा को तत्काल कार्यवाही करने एवं पीड़िता के पास मदद हेतु पहुँचन बाबत निर्देशित कर यथोचित कार्यवाही की जाती है । पुलिस अधिकारियों की टीम ने राजस्थान महिला सुरक्षा मोबाइल एप के बारे में बताया कि कैसे इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर महिला किसी भी आपातकाल स्थिति में अपने परिवार/मित्र एवं पुलिस को सीधे अलर्ट भेज सकती है । अंत में महिला सलाह एवं सुरक्षा केंद्र के बारे में बताया कि कैसे प्रशिक्षित पारिवारिक परामर्शदाता पीड़ित महिलाओं को उचित मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है ।
सभी छात्राओं से पूर्ण उत्साह से इस सेशन में भाग लिया तथा अपनी जिज्ञासाओं का पुलिस टीम द्वारा समाधान पाया । सुबोध पब्लिक स्कूल महिला सशक्तिकरण की दिशा में इस तरह के कार्यक्रम समय समय पर कराता रहता है ।

Comments

comments

Credent Magazine

Posted by: Credent Magazine

Get in Touch
 

  • Head Off. : 207 Vishveshariya Nagar Ext., Triveni Nagar, Gopalpura Bypass, Jaipur, Rajasthan, INDIA
  • +91 926 9999 399
  • care@credent.in

Random Post
 

ABARA KA DABARA at Subodh Public School, Rambagh
Statue unveiling ceremony at S. V. Public School

The unveiling ceremony of the statue of

Photo Gallery
 

    Back to Top